Aug 21, 2010

अमेरिका में 5 लाख लोग बेरोजगार


मेरिका में बेरोजगारी भत्ते के लिए दावा करने वालों की संख्या पांच लाख तक पहुंच गई है। यह संख्या पिछले नौ महीनों में सर्वाधिक
है। इससे अर्थव्यवस्था में सुधार आने की उम्मीदें एक बार फिर धराशायी होती दिखने लगी हैं। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सांसदों से एक स्थगित विधेयक को पारित करने की मांग करते हुए कहा कि बढ़ती संख्या हमें कारवाई के लिए मजबूर कर रही है। प्रस्तावित विधेयक के पारित होने के बाद छोटे मोटे व्यवसायों में होने वाले महत्वपूर्ण निवेश में कर समाप्त हो जाएंगे। माना जा रहा है कि देश में सृजित होने वाले प्रत्येक तीन नए रोजगारों में से दो लघु व्यवसायों से ही निकलते हैं।

श्रम विभाग के अनुसार 14 अगस्त को समाप्त सप्ताह में बेरोजगारी भत्ते के लिए दावा करने वालों की संख्या में 12,000 की वृद्धि हो गई और यह एक सप्ताह पहले के 4,88,000 से बढ़कर 5,00,000 तक पहुंच गई। ये आंकडे अर्थशास्त्रियों के अनुमान से एकदम उलट हैं। उन्होंने आंकडे 4,75,000 रहने का अनुमान व्यक्त किया था।

इन्हें भी पढ़ें

* BSNL, MTNL में जरूरत से ज्यादा हैं एंप्लॉईज़

* इस साल कायम रहेगी जॉब्स की बहार

* एसबीआई इस साल करेगा 27,000 कर्मियों की भर्ती

* बेटे को चपरासी बनाकर खुद की नौकरी गवां बैठा बैंक अधिकारी

* 35,000 पूर्व सैनिकों की नौकरी खतरे में!

और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
बेरोजगारी के साप्ताहिक आंकड़ों के बजाय चार सप्ताह का औसत जो कि आमतौर पर कम घट-बढ़ वाला होता है। सप्ताह के दौरान इसमें भी 8,000 की वृद्धि दर्ज की गई और यह 4,82,500 तक पहुंच गया। यह लगातार तीसरा सप्ताह रहा जब बेरोजगारी भत्ता लेने वालों की संख्या में वृद्धि हुई। ओबामा प्रशासन के समक्ष बेरोजगारी सबसे बडी चिंता है। ओबामा की डेमोक्रेटिक पार्टी को खतरा है कि यदि स्थिति यही रही तो आगामी नवंबर के मध्यावधि चुनाव में पार्टी का कांग्रेस पर से नियंत्रण खत्म हो सकता है। बेरोजगारी के गुरुवार को जारी ताजा आंकडों के बाद राष्ट्रप्रति ओबामा ने विपक्षी रिपब्लिकन सांसदों की कटु आलोचना करते हुए कहा था कि उनकी वजह से 30 अरब डॉलर की वह योजना अटकी पड़ी है जिसमें सामुदायिक बैंकों के जरिए छोटे व्यवसायियों को कर्ज देने को बढावा दिया जाएगा।

ओबामा ने कहा कि मैंने इसी सप्ताह छोटे व्यवसायियों से मुलाकात की है, देशभर में ऐसे जितने भी लोगों से मैंने मुलाकात की है, उनके पास राजनीतिक खेल के लिए कोई समय नहीं है। उन्होंने सांसदों से अपील की कि अगले बैठक में वह प्रस्तावित विधेयक पर फिर से विचार करें। अमेरिकी बेरोजगारी के आंकडे जुलाई में 9. 5 प्रतिशत थे। अगस्त के आंकडे अगले दो सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment